• shareIcon

बहुत उपयोगी है संगीत चिकित्‍सा

घरेलू नुस्‍ख By Bharat Malhotra , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 02, 2015
बहुत उपयोगी है संगीत चिकित्‍सा

संगीत हमारे लिए केवल मनोरंजन का जरिया भर नहीं है। संगीत हमारे तन-मन को सुकून देता है। यह हमें कई बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। अब डॉक्टर भी संगीत थेरेपी के महत्व को समझ रहे हैं और अधिक से अधिक इसका उपयोग कर रहे हैं।

संगीत मन को सुकून तो देता ही है, लेकिन अब यह ईलाज की एक पद्धति भी बन चुका है। कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में अब संगीत थेरेपी का इस्तेमाल किया जा रहा है। तनाव, अनिद्रा और अन्य कई मानसिक समस्याओं के लिए म्यूजिक थेरेपी के प्रयोग के प्रभावशाली परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

benefits of music in hindi


संगीत का आनंद किसी भी समय लिया जा सकता है। घर, दफ्तर, सफर हर जगह संगीत आपकी पहुंच में होता है। यह मनोरंजन और सुकून का दोहरा लाभ देता है। यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। कहते हैं कि अकबर के दरबारी गायक तानसेन संगीत की शक्ति से दीपक जला देते थे, तो वहीं स्वर लहरियां सुनकर बरसात आने की बातें भी कही जाती हैं। और इन्हीं क्षमताओं के कारण संगीत को ईलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

संगीत को मनपसंद

म्यूजिक को लेकर हर व्यक्ति की पसंद अलग होती है। कोई रूमानी संगीत का दीवाना होता है, तो किसी को रॉक पर थिरकना अच्छा लगता है। कोई सूफियाना सुनना चाहता है, तो कोई रैप। किसी को कव्वाली और गजल पसंद होती है तो कोई जैज का आश‍िक। हर इनसान को अलग तरह का संगीत राहत पहुंचाता है। और हर व्यक्ति को अपनी पसंद का संगीत सुनने से राहत मिलती है। जो संगीत हमें पसंद होता है, वह तो हमें राहत देता है, लेकिन कई बार जो संगीत हमें पसंद नहीं होता वह हमें तनाव और सिरदर्द भी दे सकता है। यानी संगीत और हमारे स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध होता है। इसलिए संगीत से जरिये इलाज करने की पद्धति को म्यूजिक थेरेपी भी कहा जाता है।

संगीत की धुन पर करें वर्कआउट

तनाव हमारे दिल को बुरी तरह प्रभावित करता है। यह दिल की कई बीमारियों की जड़ होता है। हमारी जीवनशैली ही कुछ इस तरह हो गयी है कि तनाव और परेशानियां जीवन का अंग बन गयी हैं। ऐसे में संगीत आपको तनाव रहित रखता है। साथ ही साथ सकारात्मक सोच को भी विस्तार देता है। वर्कआउट करते समय संगीत सुनने से हमें जोश आता है और ऊर्जा मिलती है। इतना ही नहीं संगीत  हमारे मैटाबॉलिज्म को तेज भी करता है।

नसों को देता है आराम

काम का बोझ हमें बुरी तरह तोड़कर रख देता है। किसी काम के लिए वक्त ही नहीं बचता। संगीत थेरेपी काम के तले दबे लोगों के लिए बेहद कारगर साबित हो रही है। डॉक्टर भी मानते हैं कि कई बार जो काम दवायें नहीं कर पातीं, वह काम संगीत कर देता है। म्यूजिक थेरेपी से शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहा जा सकता है। संगीत सुनने के दौरान नसें आराम की स्थ‍िति में चली जाती हैा और हम राहत महसूस करते हैं। आपकी उम्र चाहे जो हो, संगीत हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है।

sangeet therapy in hindi

संगीत सुनने के लाभ

  • यह मनोरंजन तो करता ही है साथ ही साथ हमारे तनाव को भी काफी हद तक कम करने में मदद करता है।
  • संगीत अवसाद और बेचैनी को भी दूर करता है।
  • एकाग्रता बढ़ाने में भी मददगार होता है संगीत।
  • दर्द को कम करने में भी संगीत के लाभ सामने आ रहे हैं।

 

जरा ध्यान दें

  • मधुर संगीत सुनें। अगर संगीत आपकी पसंद का नहीं है, तो इससे आपका तनाव बढ़ सकता है। साथ ही गाने की आवाज भी सामान्य से अधिक न करें, क्योंकि इससे भी आपका तनाव बढ़ सकता है।
  • अगर आप बहुत तनाव भरा काम करते हैं तो आपके लिए ज्यादा बीट्स वाला संगीत अच्छा रहेगा। यह आपके तनाव को दूर करने में मदद करता है।
  • जिन लोगों को नींद आने में परेशानी होती है, तो एक मधुर गीत उनके लिए जादुई काम कर सकता है। शरीर में मौजूद ट्राइटोफन नामक कैमिकल संगीत के माध्यम से अवसाद को दूर करते हैं। इससे आपकी नींद बेहतर हो जाती है।
  • सकारात्मकता बढ़ाने में भी संगीत को उपयोगी माना जाता है।
  • मांसपेशियों को राहत पहुंचाने में भी मददगार होता है संगीत। दिन पर कंप्यूटर के सामने काम करने से पीठ, गर्दन और कंधे की मासपेशियां अकड़ जाती हैं। मधुर व कर्णप्रिय संगीत सुनने से मांसपेशियों को राहत मिलती है।


Image Courtesy : Getty Images

Read More Artilces on Music Therapy in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK