• shareIcon

    दिल को भी नहीं सुहाते खर्राटे

    उच्‍च रक्‍तचाप By अन्‍य , दैनिक जागरण / Feb 12, 2013
    दिल को भी नहीं सुहाते खर्राटे

    दिल को भी नहीं सुहाते खर्राटे : खर्राटे लेने को अगर आप अच्‍छी नींद का संकेत मानते हैं, तो आप गलत हैं। आपके खर्राटे दूसरों की नींद ही खराब नहीं करते, बल्कि आपके दिल को भी नुकसान पहुंचाते हैं। समय रहते खर्राटों से बचने के उपाय ढ

    आपके खर्राटे दूसरों की नींद ही खराब नहीं करते, बल्कि आपके दिल को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

    dil ko bhi nahim suhata kharrate

    एक हालिया शोध के मुताबिक खर्राटे लेने से उच्च रक्तचाप (ब्लड पे्रशर) का खतरा हो सकता है जो दिल की बीमारी या हार्ट अटैक तक का कारण बन सकता है।

     

    [इसे भी पढ़ें : दिल के लिए अच्‍छा नहीं गुस्‍सा]


    खर्राटे लेने वालों में धूम्रपान के आदी, अत्यधिक कोलस्टेरोल वाले या मोटे व्यक्तियों की अपेक्षा हृदय रोग का खतरा ज्यादा होता है। यह जानकारी एक नए अध्ययन से सामने आई है।

    बुडापेस्ट (हंगरी) की सेमेलवीज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक खर्राटों से दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। खर्राटे सामान्यत: सांस लेने में रुकावट होने के कारण आते हैं। सह शोधकर्ता इस्तवान मुशी के अनुसार खर्राटों की तेज आवाज दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है। 

     

    [इसे भी पढ़ें : गर्भावस्था में खर्राटे हाई बीपी की निशानी]

     

    चिकित्सक का मानना है कि नींद सम्बंधी एक अन्य बीमारी `ऑब्सट्रक्टिव स्लीफ एपनिया भी दिल की बीमारी के लिए जिम्मेदार होती हैं लेकिन इस दिल सम्बंधी बीमारी के पीछे असली वजह खर्राटे हैं।


    12 हजार 643 लोगों के अध्ययन में तेजी से खर्राटे लेने वाले 34 फीसदी लोगों में हार्ट अटैक का खतरा पाया गया। खर्राटे न लेने वाले लोगों से तुलना करने पर खर्राटे लेने वाले लोगों में हार्ट स्ट्रोक का खतरा 67 प्रतिशत ज्यादा पाया गया। साथ ही, महिलाओं में खर्राटे के चलते उनके हाइपरटेंशन से ग्रस्त होने का खतरा भी पाया गया।

     

     

    Read More Article on High Blood Pressure in hindi.

    Disclaimer

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK