• shareIcon

दंत प्रत्यारोपण से पहले

Updated at: Jan 21, 2013
मुंह स्‍वास्‍थ्‍य
Written by: डा पूनम सचदेवPublished at: Jan 01, 2013
दंत प्रत्यारोपण से पहले

तंत्रिका की पुनःअवस्था दंत प्रत्यारोपण को स्थापित करने से पहले,निचले जबड़े के माध्यम सेतंत्रिका अवधि में हीन दंतउलूखल के लिए आवश्यक हो सकती है।यह तंत्रिकानिचले होंठ औरठुड्डी कोअनुभूति देती है।यदि निचले जबड़ेकी स्थापना मेंहड्डी की हानि महत्वपूर्ण होती है तो दंत प्रत्यारोपण को स्थापित करते हुए इस तंत्रिका में क्षति का उच्चजोखिम रहता है।आपका दंत चिकित्सकतंत्रिका की पुनःअवस्था पर विचार करेगा और दंत प्रत्यारोपण को स्थापित करते समय तंत्रिका में क्षति के उच्चजोखिम पर विचार करेगा।

अनुपस्थित दांतो को बदलने के कारण

  • अनुपस्थित दांतों के रूप मेंआत्मविश्वास को खो देना,मुख्य रूप से,सामने के दांत इस विषय में आपको सचेत करसकते हैं।
  • जहां से दांतअनुपस्थित हैं,वहां से हड्डी की हानि को रोकने के लिए।
  • दांतों की हानि चबाने को और खाद्य पदार्थ जिन्हे आप  खाने में सक्षम है,को प्रभावित कर सकती है।
  • आपकी बाइट(आपके दांतों का एकसाथ आगमन का तरीका)  भी दांतों की हानि के कारण प्रभावित हो सकती है और यह शंखअधोहनुज में समस्याओं का नेतृत्व कर सकते हैं।
  • दांत और दांत की हानि आपके बोलने और आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकती हैं।

प्रत्यारोपण के प्रकार

 

वर्तमान में प्रत्यारोपण के कई प्रकारों का इस्तेमाल किया जाता है।कुछ सामान्यतः प्रयोग किये जाने वाले प्रत्यारोपणके प्रकार रूट फार्म,ब्लेड फार्म, रेमस फ्रेम,और सबपिरियोस्टील प्रत्यारोपण हैं।दंत प्रत्यारोपण के सफल होने के लिए यह जबड़े की हड्डी(यह प्रक्रिया ओसियोइन्टीग्रेशन कहलाती है) से जुड़ना चाहिए।टाइटेनियम धातुअच्छी तरहसे शरीर के हिस्से के रूप में स्वीकार किया जाता है और यह अच्छी तरह से हड्डी के साथ अनुबंधित हो जाता है।यह आमतौर पर प्रत्यारोपण का सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाला प्रकार है।यह एक छोटे से सिलेंडर यापेंच की तरह दिखाई देता है।प्रत्यारोपण जबड़े की हड्डीमें लगाया जाता है और इसे हड्डी से जोड़ने के बाद,एक धातु कॉलर जो एक सीमा कहलाती है,इससे जुड़ जाती है।पूर्णता,डेन्चर या ब्रिज प्रत्यारोपण से अंततः जुड़ जाते है।

 

सफलता

 

दंत प्रत्यारोपण की सफलताकी दर बहुत अच्छी होती है।अध्ययन के अनुसार,रूटफार्मप्रत्यारोपण90% से अधिकरोगियों मेंसफल होते है।इन प्रत्यारोपण सेसमस्या आमतौर परसम्मिलन के बादपहले साल के भीतर ही पायी जाती है।हालांकि,दंतप्रत्यारोपण की लागत मानक दंत मरम्मत प्रक्रियाओं की तुलना में बहुत अधिक होती है।

प्रत्यारोपण के लाभ में सम्मिलित हैः

  • वे क्राउन,ब्रिजयाडेन्चर की तुलना में अधिक वास्तविक होते है ताकि वे आपकी हड्डी में अच्छी तरह से लग जायें।
  • दूसरे दंत पुनर्स्थापनों की तुलनामें वे अधिक उपयुक्त होते है,जैसे कि मानक क्राउन,ब्रिजऔरडेन्चर।
  • वे डेन्चर की तुलना में खाने और चबाने की प्रक्रिया को अधिक उपयुक्त बना देते है।
  • चूंकि,वे आपके प्राकृतिक दांत की तरह ही दिखाई देते है,आप उनके साथ अधिक आरामदायक महसूस करते है,विशेष रूप से,यदि वे सामने के दांतों पर लगे हुए होते है।
  • वे आपके बोलने को प्रभावित नहीं करते है,लेकिन एक समय बाद नियमित डेन्चरआपके बोलने को प्रभावित कर सकता है।


एक प्रत्यारोपणकाउम्मीदवार कौन होता है?

 

दंत प्रत्यारोपण लुप्त दांतों को स्थापित करने के लिए और अधिक लोकप्रिय विकल्प होता जा रहा है।हालांकि,प्रत्यारोपणजोकोई इसे कराना चाहता है,उन सभी में स्थापित नही हो सकता हैं।परीक्षण के बाद आपका दंत चिकित्सक आपको बतायेगा,कि आप प्रत्यारोपणके लिए उपयुक्त हैं।

प्रत्यारोपण से पहलेकुछ विचार इस प्रकार हैः

  • आपका अच्छा स्वास्थ्यहोना चाहिए।
  • आपके स्वस्थ मसूढ़ें होने चाहिए।
  • प्रत्यारोपण के स्थापन की अनुमति के लिए जबड़े में पर्याप्तहड्डी होनी चाहिए।
  • प्रत्यारोपितदांतों और मसूड़ों के आसपास की अच्छी प्रकार से देखभाल करने के लिए तैयार रहना चाहिए।रोजाना ब्रशिंग और फालिशिंग द्वारा आपको एक अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाएं रखना होगा और क्लीनिंग के लिए नियमित रूप से अपने दंत चिकित्सक के पास जायें।
  • अपने दंत चिकित्सक के पास नियमित रूप से जाना महत्वपूर्ण होता है।

लोग जो प्रत्यारोपण के...

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK