• shareIcon

ताकि सर्दियां न बढ़ा दे मोटापा

वज़न प्रबंधन By अन्‍य , दैनिक जागरण / Nov 16, 2012
ताकि सर्दियां न बढ़ा दे मोटापा

सर्दियां आ गई हैं। इस मौसम में गर्म तासीर वाली और तली-भुनी चीजें खाने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है। इस मौसम में पास्ता, आलू, बे्रड और मक्खन, पकौड़ी, समोसा आदि खाने में बहुत आनंद आता है।

taaki sardiya na badha de motapaसर्दियां आ गई हैं। इस मौसम में गर्म तासीर वाली और तली-भुनी चीजें खाने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है। इस मौसम में पास्ता, आलू, बे्रड और मक्खन, पकौड़ी, समोसा आदि खाने में बहुत आनंद आता है। कई लोग ठंड का बहाना करके व्यायाम बंद कर देते हैं और देर तक सोना पसंद करते हैं। इससे नियमित दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है। इसके चलते वजन बढ़ जाता है। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो खुद को बदलिए। सर्दियों के दौरान आप कुछ ज्यादा भारी न हो जाएं, इसके लिए इन बातों का रखें ख्याल:

[इसे भी पढ़ें : वजन न कम होने के कारण]

 

वसायुक्त चीजें कम खाएं
कार्बोहाइड्रेट आम तौर पर ब्रेड, पास्ता, आलू में और वसा रेड मीट, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और कुकीज में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए खाने में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिसमें कार्बोहाइड्रेट और वसा कम मात्रा में हो। मछली, अंडे, दाल और सेम में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन इन पर ज्यादा निर्भर रहने के बजाय खाने में फल और सब्जियों को शामिल करें। साथ ही कम वसायुक्त दुग्ध पदार्थो को खाने में शामिल करें।

 

विटामिन डी को शामिल करें

सर्दियों में दिन छोटे होते हैं। सूर्य की रोशनी कम मिलती है। इस कारण शरीर को विटामिन डी ठीक प्रकार से नहीं मिल पाता है। पूर्व में हुए शोधों के मुताबिक खाने में कम विटामिन डी लेने वाले व्यक्तियों में मोटापा होने का खतरा ज्यादा रहता है।

 

[इसे भी पढ़ें : मोटापा कम करने वाले व्‍यायाम]

टीवी देखते हुए न खाएं
ठंड में रजाई के अंदर बैठ कर टीवी देखते हुए खाने में मजा तो आता है, लेकिन ऐसे खाना खाने से वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। टीवी देखते-देखते क्या और कितना खा लिया, इसका अंदाजा ही नहीं रहता। लिहाजा मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए टीवी देखने के दौरान तले-भुने स्नैक्स खाने के बजाय संतुलित मात्रा में गाजर, चुकंदर, अंगूर, बादाम जैसी स्वास्थ्यव‌र्द्धक चीजें खाएं।

 

तनाव को हावी न होने दें
मौसम बदलने का असर शरीर पर तो पड़ता ही है, इससे तनाव भी होता है। अमेरिका में हुए एक शोध के मुताबिक जाड़ों में दिन छोटा होने, तापमान कम होने से लोग तनाव महसूस  करते हैं और उन्हें उच्च कार्बोहाइड्रेड वाले भोजन खाने की प्रबल इच्छा होती है। ऐसे में धूप में ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करें।

 

नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित रूप से व्यायाम करने से आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह में सैर करें या जिम जाएं। इसके अलावा आप डांस क्लास, ऐरोबिक के माध्यम से भी खुद को चुस्त रख सकते हैं।

 

Read More Articles on Weight Management in Hindi.

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।