• shareIcon

घर बैठे रहें फिट

वज़न प्रबंधन By जया शुक्‍ला , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 21, 2012
घर बैठे रहें फिट

छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप घर पर ही शारीरिक फिटनेस बरकरार रख सकते हैं जानें कैसे।

त्यौहारों और छुट्टियों का समय है और आफिस की चिंता घर की दहलीज पर ही छोड़, आप स्नैंक्स का मज़ा रहे हैं। हर घर में त्यौहार की हलचल है और आप इस बात से बेखबर हैं कि मिठाइयों और स्नैक्स के बहाने आप कितनी कैलोरीज़ ले रहे हैं।

ghar baithe rahe fitआप जिनसे मिलने जा रहे हैं, वो भी आपके स्वागत में जाने कितनी कैलोरीज़ लिये खड़े होते हैं। आइये हम आपको छुट्टियों और त्यौहारों में फिट रहने की तकनीक बता दें, जिससे आप वज़न बढ़ने की चिंता से मुक्त हो सकेंगे। 

 

फिटनेस के हिट फार्मूले:


फिटनेस के लिए रामबाण है जल:

खाना-खाने से पहले पानी पीयें। ऐसा करके आप ओवरईटिंग से बच सकेंगे, आपको अधिक समय तक भूख नहीं लगेगी और आपको ऐसा महसूस होगा कि आपका पेट भरा है। एक अच्छा उपाय यह भी हो सकता है कि आप सुबह गर्म पानी में नीबू का रस मिलाकर पीयें।

खाने की पहल स्टार्टर से:

कम वसा वाले सूप या अधिक फाइबर वाले सलाद का सेवन करें।

कैलोरी काउंटर :

आपके पास इतना समय नहीं है कि आप जो कुछ भी खायें, उसकी मात्रा नापें। लेकिन एक बार अपने आहार में मौजूद पोषक तत्वों  का अंदाज़ा लगाकर आप हमेशा के लिए इनके फायदों को जान सकेंगे।


खाने की प्लेट:

खाने के लिए हमेशा छोटी प्लेट या कटोरी का इस्तेमाल करें। अपकी प्लेट जितनी बड़ी होगी आप उतना अधिक खाना खायेंगे।


स्नैक्स को खुद से दूर रखें:


स्नैक्स के लिए पौष्टिक आहार का चुनाव करें जैसे स्प्राउट्स, दलिया आदि । इससे आपकी शारीरिक फिटनेस बरकरार रहेगी। 

 

फाइबर वाले आहार:

लोग तब अधिक खा लेते हैं, जब स्नैक्स सामने दिखते हैं इसलिए किचन में स्नैक्स रखने के लिए हमेशा रंगीन डिब्बों का प्रयोग करें। अपने किचन को स्वास्थ आहार से भर दें और ध्यान रखें फाइबर युक्त आहार लेने से आपको अधिक देर तक भूख नहीं लगेगी।

अब छुट्टियों में वज़न बढ़ने की चिंता से बेफिक्र हो जायें और फिट रहें।

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK