• shareIcon

कैंसर के लिए जिम्मेदार प्रोटीन की पहचान हुई

स्वस्थ आहार By अन्‍य , दैनिक जागरण / Oct 05, 2010
कैंसर के लिए जिम्मेदार प्रोटीन की पहचान हुई

ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने ऐसे नए प्रोटीन की खोज की है, जो कोशिकाओं में डीएनए को नष्ट नहीं होने देता और कैंसर को फैलाने में मदद करता है।

ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने ऐसे नए प्रोटीन की खोज की है, जो कोशिकाओं में डीएनए को नष्ट नहीं होने देता और कैंसर को फैलाने में मदद करता है। यह खोज कैंसर के इलाज की दिशा में महत्वपूर्ण हो सकती है।


टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं डेनियल डुरोचर, एनी-क्लॉडे गिंग्रास और फ्रेंक सिचेरी ने अपने शोध में बताया है कि कोशिकाएं उनके आनुवांशिक पदार्थ को किस तरह नियंत्रित करती हैं।


विश्वविद्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए वक्तव्य के मुताबिक इस खोज से स्तन और अंडाशय कैंसर को समझने में सहायता मिली है। शोध में स्पष्ट हुआ है कि नया प्रोटीन ओटीयूबी-1 एक अन्य प्रोटीन बीआरसीए-1 को काम करने से रोकता है। बीआरसीए-1 प्रोटीन डीएन की मरम्मत का काम करता है। इस प्रोटीन में उत्परिवर्तन के बाद ही कैंसर की समस्या होती है।


शोध में कहा गया है कि नए प्रोटीन ओटीयूबी-1 को नियंत्रित करके कैंसर सहित अन्य आनुवांशिक बीमारियों के इलाज में मदद मिल सकती है।

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।