डायबिटीज के पेशेंट को हरी मिर्च क्‍यों खाना चाहिए, जानें

Sep 06, 2017

Quick Bites:
  • हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है।
  • इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता रहा है
  • हरी मिर्च से कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं। वैसे तो आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता रहा है लेकिन हाल में हुए कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। बहुत से लोगों को ये बात नहीं पता कि हरी मिर्च डायटरी फाइबर से भरपूर होती है जो कि एक हेल्दी पाचन के लिए महत्वपूर्ण है। हरी मिर्च खाने से आपको कई लाभ हो सकते हैं। 

ये है 5 बेनेफिट्स


1# डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खाने के साथ हरी मिर्च अवश्य खानी चाहिए क्योंकि यह बढ़े हुए शुगर लेवल को काम करने में और शरीर में संतुलन बनाने में और मदद कर सकता है।

2# हरी मिर्च का सेवन पाचन प्रक्रिया में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है और तो और जिस चीज़ को खाते समय सलाइवा रिलीज होता है वे पदार्थ पाचन में मदद करते हैं। इस हिसाब से हरी मिर्च भी पाचन में मददगार होती है।

3# हरी मिर्च शरीर के एक्सेस फैट को कम करने में मदद करती है और इस प्रकार से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है।

4# हरी मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है और ये आपकी स्किन को हेल्दी और उसकी चमक बरकरार रखने में मदद करती है।  

5# आप हरी मिर्च को कच्चा तलकर, भूनकर या इससे सलाद के साथ अपने खाने में एक साइड डिश के रूप में खा सकते हैं।


Read More Articles on Diabetes In Hindi