चिकन से बोर हो गए हैं तो तंदूरी प्रॉन करें ट्राई

Jun 16, 2017

Quick Bites:
  • तंदूरी प्रॉन करें ट्राई।
  • घर में बनाएं तंदूरी प्रॉन।
  • बच्चों को आते हैं पसंद।

सीफूड का अपना अलग ही मजा और महत्‍व है। तटीय क्षेत्र से सटे शहरों में प्रॉन का काफी सेवन किया जाता है। गोवा में तरह तरह के सीफूड खाने को मिलते हैं। वहां प्रॉन्‍स की भी काफी डिश मिलती हैं, जिसमें से प्रॉन चिली फ्राई काफी और तंदूरी प्रॉन काफी पसंद किए जाते हैं। हर कोई जानता है कि बंगालियों को मछली बड़ी पसंद होती है। पर उनके दिल में एक छोटा सा कोना होता है जहां पर प्रॉन की भी जगह होती है। जो लोग तंदूरी किचन खाने के शौकीन होते हैं उन्हें बेशक तंदूरी प्रॉन भी खूब पसंद आएगा। आज हम आपको स्वादिष्ट तंदूरी प्रॉन बनाने की विधि बता रहे हैं। आप भी इसे घर में बनाकर चटकारे ले सकते हैं। आइए जानते हैं तंदूरी प्रॉन बनाने की विधि—

इसे भी पढ़ें : आसान तरीके से घर में बनाएं स्प्राउटिड मूंग दाल उपमा

 

सामग्री

100 ग्राम प्राॅन

नमक स्वादानुसार

आधी चममच अजवाइन

आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर

आधी चम्मच गरम मसाला

आधी चुटकी हल्दी

आधा कप दही

1 चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट

2 चम्मच  कुकिंग आॅयल

इसे भी पढ़ें : इस गर्मी की छुट्टियों में घर पर बनाएं तंदूरी पनीर टिक्का

विधि

प्राॅन की बाहरी परत उतार कर इसे सावधानीपूर्वक साफ करें ताकि बाद में कोई वेंस ना रह जाए। इसके बाद इसे अच्छी तरह सुखाएं। नींबू के रस, नमक और अदरक-लहसुन का पेस्ट लगाकर इसे लगभग 15 मिनट के लिए मेरिनेट होने के लिए छोड़ दें। अब दही के साथ अजवाइन, अदरक-लहसुन पेस्ट, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर या बारीक कटी हुई हरी मिर्च और हल्दी लगाकर इसे फिर से लगभग 1 घण्टे के लिए मेरिनेट होने के लिए छोड़ दें। अब सीख का प्रबंध करें और इसे तंदूर में करीब 5 मिनट तक पकाएं। प्राॅन के चारों तरफ 4 बार आॅयल लगाएं। अब फिर से इन्हें 4 मिनट तक पकाएं। आपके तंदूरी प्रॉन तैयार हैं। नींबू, टमाटर और खीरे के साथ इसे परोसें।

क्विक रीड

अगर आप वही दाल-चावल, राजमा चावल और रोटी सब्जी खा कर बोर हो चुके हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो तंदूरी प्रॉन आपको बनाना चाहिए। यकीनन घर के सभी सदस्य के साथ घर के बच्चे भी इसे खूब पसंद करेंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Recipe In Hindi