घरेलू नुस्‍खों से रोकें बालों का झड़ना

Nov 24, 2011

Quick Bites:
  • उचित पोषण की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं।
  • झड़ते बालों के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है।
  • शहद के प्रयोग से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है।
  • आहार में प्रोटीन और आयरन की मात्रा का समावेश करें।

खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए सुंदर और घने बालों का होना बहुत जरूरी है। लेकिन बालों में उचित पोषण न मिलने के कारण वे समय से पहले ही झड़ने लगते हैं। बालों की देखभाल सही तरह से न की जाये तो बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, बाल अनुवांशिक कारणों से भी झड़ सकते हैं और किसी प्रकार का संक्रमण भी बालों के झड़ने की वजह हो सकता है। हालांकि रोज हमारे कुछ न कुछ बाल जरूर गिर जाते हैं, लेकिन सामान्‍य से ज्‍यादा बाल झड़ना बालों की समस्‍या का लक्षण है। आइए हम आपको झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलू नुस्‍खे बताते हैं।

hair fall remedies in hindi

दही

झड़ते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए। दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। दही, नींबू आप घर पर ही पांच बड़े चम्मच दही, एक बड़ी चम्मच नीम्बू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिला कर शैम्पू बना सकते हैं। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।

शहद  

शहद कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है। शहद के प्रयोग से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है। शहद को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है। दालचीनी भी बालों की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद के को मिलाकर बालों में लगाइए। इससे बालों का झड़ना बंद होगा। गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाइए। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाइए और कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बालों का गिरना कम होगा।

 

मेथी

एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दाने को पीस कर मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा कर चालिस मिनट तक छोड़ दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को महीने भर दोहराने से आपको असर साफ दिखेगा। या झड़ते बालों से बचने के लिए रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो देना चाहिए। सुबह उठने पर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लेना चाहिए और फिर इस लेप को बालों पर लगाना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक करने से रोगी के बाल झड़ना रुक जाते हैं।


रोजमेरी ऑयल

बालों का गिरना रोकने और बालों की वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की रोजमेरी ऑयल से मसाज कीजिए, इससे बाल मजबूत होते हैं। जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते हैं और घने भी होते हैं।


मेंहदी

ताजी तैयार की मेंहदी एक अंडे और दही के साथ मिलाकर अपने बालों पर लागाये। वह आपके सिर की त्वचा में सभी जगह पहुंची हैं, यह सुनिश्चित करें। 30 मिनट के लिए छोड़ दे और पानी के साथ धो दे। अगले दिन बालों को शैम्पू करे। 15 दिनों के भीतर इस नुस्खे से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और आपके बाल भी और अधिक घने हो जाते है

   
इसके अलावा अपने दैनिक आहार में प्रोटीन और आयरन की मात्रा का समावेश करे। प्रोटीन और आयरन सिर की त्वचा के ऊतकों के नुकसान के पुनर्निर्माण और कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है और जिससे बालों की जड़े अधिक मजबूत होती हैं, बालों का झड़ना रुक जाता हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Home Remedies in Hindi