सेक्‍स शिक्षा

सेक्‍स शिक्षा

Sex Education in Hindi Language (सेक्स शिक्षा) – सेक्स-एजुकेशन (Hindi Sex Book For Education) आज के युग में बहुत जरूरी है। इस विषय पर सही जानकारी होने से एचआईवी/एड्स जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। यह शिक्षा (Sex Book in Hindi) न केवल युवाओं के लिए अपितु बच्‍चों के लिए भी जरूरी है। इस विषय (Sex Education in Hindi) पर ज्ञान कैसे दें। आपकी जीवनशैली और यौन मुद्दे, होमोसेक्सुअलिटी क्या‍ है, एचआईवी/एड्स की शिक्षा जरूरी क्यों, इन सब बातों को जानने के लिए पढ़ें।

  • सुरक्षित सेक्स के सुनिश्चित तरीके

    सुरक्षित सेक्स के सुनिश्चित तरीके

    सेक्‍स के दौरान जरूरी सुरक्षा बरतकर न केवल अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है, बल्कि साथ ही HIV/AIDS जैसी गंभीर बीमा‍रियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

  • कुछ खास बातों का ध्यान रख कर बढ़ जाती हैं गर्भधारण की संभावनाएं

    कुछ खास बातों का ध्यान रख कर बढ़ जाती हैं गर्भधारण की संभावनाएं

    Bacha Kaise Paida Hota Hai / Garbhwati Hone Ke Upay: गर्भधारण करने के लिए ठीक समय सहवास करना जरूरी होता है (Garbh Dharad Karne Ke Liye Kab Sex Kare)। इस लेख को पढ़ें और जानें और गर्भधारण करने के अवसर और उपाय।

  • जानें महिलाओं के लिए सेक्‍स के लाभ

    जानें महिलाओं के लिए सेक्‍स के लाभ

    सेक्स वैवाहिक संबंधों को सुखी बनाता है और भविष्य में दोनों के बीच सेक्स को लेकर दूरियां कभी नहीं आती। आइए इस अर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि महिलाओं को सेकस से क्‍या लाभ होते हैं।

     

  • वेलेंटाइन डे ही नहीं नेशनल कंडोम डे भी है 14 फरवरी

    वेलेंटाइन डे ही नहीं नेशनल कंडोम डे भी है 14 फरवरी

    14 फरवरी को सिर्फ वेलेंटाइन डे ही नहीं बल्कि ये एक और खास दिन के तौर पर भी मनाया जाता है। 14 फरवरी वेलेंटाइन डे ही नहीं नेश्नल कंडोम डे भी होता है। और इसके बारे में भी हमे पूरी जानकारी होनी चाहिये।

  • बड़ी उम्र में महिलाओं को होती हैं ये समस्याएं

    बड़ी उम्र में महिलाओं को होती हैं ये समस्याएं

    मनुष्यों में वृद्धावस्था, मनोवैज्ञानिक, शारीरिक, और सामाजिक परिवर्तन की एक बहुआयामी प्रक्रिया माना जाता है। और कोई बुढ़ापे के परिवर्तन से बच नही सकता हैं।

  • आपको नहीं मालूम होंगे कंडोम के ये 4 साइड इफेक्ट्स

    आपको नहीं मालूम होंगे कंडोम के ये 4 साइड इफेक्ट्स

    कंडोम प्रयोग के लाभ के बारे में अक्सर लोग जानते होते हैं, लेकिन कंडोम के भी कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स भी हैं इसकी लोगों को अमूमन कम ही जानकारी होती है।

  • व्यायाम बनाएं सेक्स को बेहतर

    व्यायाम बनाएं सेक्स को बेहतर

    व्यायाम बेहतर सेक्स करने के लिए लाभदायक है। स्टेम गर्म मौसम में सेक्स में ज्यादा गैप आ जाता है जिसे दूर करने के लिए व्यायाम किया जा सकता है। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि अच्छे सेक्स के लिए सकारात्मक सोच जरूरी है। आइए जानें अच्छे सेक्स के लिए व्यायाम कौन-कौन से है।

  • ध्‍यान ला सकता है आपकी सेक्‍स लाइफ में नयी जान

    ध्‍यान ला सकता है आपकी सेक्‍स लाइफ में नयी जान

    नियमित मेडीटेशन करने से शरीर तो निरोग रहता है साथ ही आपकी सेक्‍स लाइफ में नई जान भी आती है, यह सेक्‍स समस्‍याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

  • यौन अपमानजनक रिश्तों के लक्षण

    यौन अपमानजनक रिश्तों के लक्षण

    यौन अपमानजनक रिश्तों के लक्षण - यौन अपमानजनक रिश्ते की शुरुआत अचानक नहीं होती है। धीरे धीरे इसके लक्षण भयावह रुप ले लेते हैं।

  • यौन अपमानजनक रिश्तों से कैसे उबरें

    यौन अपमानजनक रिश्तों से कैसे उबरें

    यौन अपमानजनक रिश्तों से कैसे उबरें? यौन अपमानजनक रिश्ते के  भय से बाहर आने में लोगों को काफी समय लग जाता है, कभी कभी तो दिमाग पर भी इसका काफी असर होता है।

Next »सेक्‍स शिक्षा पर कुल लेख :49
संबंधित जानकारी