उच्‍च रक्‍तचाप

उच्‍च रक्‍तचाप

High Blood Pressue in Hindi-उच्‍च रक्‍तचाप - उच्‍च रक्‍तचाप के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और उसके लक्षण, कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी|

  • क्‍या करें जब 'लो' हो जाएं आपका ब्‍लडप्रेशर, जानें

    क्‍या करें जब 'लो' हो जाएं आपका ब्‍लडप्रेशर, जानें

    लो ब्‍लड प्रेशर में व्‍यक्ति के हाथ-पैर ठंडे हो जाते है, आंखों के आगे कुछ देर के लिए अंधेरा छा जाता है और कुछ पल के लिए बेहोशी आ जाती है। इस अवस्‍था में तुरंत क्‍या करना चाहिए, आइए जानें।

  • हाइपरटेंशन, जो आपके दिल के साथ पहुंचाता है इन तीन बॉडी पार्ट्स को नुकसान

    हाइपरटेंशन, जो आपके दिल के साथ पहुंचाता है इन तीन बॉडी पार्ट्स को नुकसान

    उच्च रक्तचाप अपने में एक ऐसी समस्या है, जो शायद इंसान के लिए कई बार जानलेवा भी साबित हो सकती है। छोटे बच्चे से लेकर बड़े तक इस समस्या की चपेट में हैं।

  • सावधान! मोबाइल से बढ़ता है ब्‍लड प्रेशर

    सावधान! मोबाइल से बढ़ता है ब्‍लड प्रेशर

    मोबाइल का अत्‍यधिक उपयोग ब्‍लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि ऐसा क्‍यों होता है, और स्‍वयं को सुरक्षित रखने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

  • सर्दियों में ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए आहार में ये चीजें शामिल करें

    सर्दियों में ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए आहार में ये चीजें शामिल करें

    सर्दियों में दिल के मरीजों की मुसीबतें बढ़ जाती हैं, ऐसे में किस तरह का खानपान हो, जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

  • हाई ब्‍लड प्रेशर में जिम करना चाहिए या नहीं? जानें

    हाई ब्‍लड प्रेशर में जिम करना चाहिए या नहीं? जानें

    वास्‍तव में हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करनी चाहिए, क्‍योंकि हाइपरटेंशन के कारणों में से एक कारण स्‍वस्‍थ जीवनशैली का अभाव है। लेकिन जिम करने की चाहत रखने वाले हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को कुछ उपायों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी हैं।

  • जानें कैसे एवोकैडो से प्राकृतिक रूप से साफ करें धमनियां

    जानें कैसे एवोकैडो से प्राकृतिक रूप से साफ करें धमनियां

    अगर आप धमनियों के ब्‍लॉक होने से परेशान है तो घबराइए नहीं क्‍योंकि एवोकैडो की मदद से प्राकृतिक तरीकों से धमनियों को साफ और खोला जा सकता है, आइए इस बारे में विस्‍तार से जानकारी लेते हैं।

  • क्यों होता है लो ब्लड प्रेशर

    क्यों होता है लो ब्लड प्रेशर

    लो ब्लड प्रेशर में शरीर में ब्लड का दबाव कम होने से आवश्यक अंगों तक पूरा ब्लड नही पहुंच पाता। पढि़ए इस लेख में निम्‍न रक्‍तचाप के कारणों के बारे में।

  • रक्तचाप को सामान्य करने के तरीके

    रक्तचाप को सामान्य करने के तरीके

    रक्त चाप को नियंत्रित करना संभव है, बस ज़रूरत है कुछ विशेष बातों का ध्यान व दिनचर्या में थोडे़ बदलाव की। इस लेख को पढें और रक्त चाप नियंत्रिण को समझें। रक्तचाप को मापने के लिए स्फाइगनोमैनोमीटर यंत्र आर्थात रक्तचापमापी का उपयोग किया जाता है।

  • क्या होते हैं उच्‍च रक्तचाप के खतरे

    क्या होते हैं उच्‍च रक्तचाप के खतरे

    मौसम के बदलते मिजाज का असर आपके रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) पर भी पड़ सकता है। गर्मियों में जहां रक्तचाप अपेक्षाकृत कम रहता है, वहीं सर्दी के मौसम में रक्तचाप बढ़ने का खतरा हो जाता है। तो बदलते मौसम पर ध्‍यान दें और अपने रक्‍तचाप को भी नियंत्रित रखें।

  • हमारे लिए क्‍यों जरूरी है ब्‍लड सर्कुलेशन

    हमारे लिए क्‍यों जरूरी है ब्‍लड सर्कुलेशन

    रक्त का प्रवाह शरीर की क्रियायों को ठीक से करने में मदद करता है, इसके अलावा ब्‍लड सर्कुलेशन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, इसके बारे में इस लेख में हम आपको बता रहे हैं।

Next »उच्‍च रक्‍तचाप पर कुल लेख :37
संबंधित जानकारी

उच्‍च रक्‍तचाप

High Blood Pressure in Hindi - उच्च रक्तचाप - उच्च रक्तचाप के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और उसके लक्षण, कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी|