अदरक से बढ़ाएं बाल, डेंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा

Jun 21, 2017

  • 1

    स्वस्थ और मजबूत बाल

    लम्बे और घने बाल पाना हर किसी की चाहत होती है। लेकिन दूषित भरे खानपान, अनियमित खानपान, तनाव भरी जिंदगी और प्रदूषण भरे माहौल में रहने से लंबे बाल पाने का सपना बहुत कम लोगों का ही पूरा हो पाता है। आजकल ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी झड़ते और रफ होते बालों से परेशान हैं। अगर आपको भी तमाम तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद कोई असर नहीं दिख रहा है तो आज हम आपको बता रहे हैं अदरक किस तरह आपके बालों के लिए फायदेमंद है।

  • 2

    डेंड्रफ से छुटकारा

    बाल बढ़ाने के लिए अदरक का उपयोग एक बहुत आसान और सस्ता उपाय है। जो लोग एक प्राकृतिक तरह से अपने बालों को लम्बा और मजबूत बनाना चाहते हैं उनके लिए डेंड्रफ बहुत काम की चीज है। अदरके के रस से 10 से 15 मिनट तक बालों में मालिश करने से डेंड्रफ से जड़ से छुटकारा मिलता है।

  • 3

    हेयरफॉल की समस्या

    आज के समय में आधे से ज्यादा लोगों को हेयरफॉल की समस्या है। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि दिन में 100 बाल गिरना समस्या की बात नहीं है। लेकिन अगर इससे ज्यादा हेयरफॉल हो रहे हैं तो हमें इस ओर ध्यान देना चाहिए। अदरक की गांठ को बालों की जड़ों पर रगड़ने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। अदरक के बाद बालों को शेम्पू से जरूर धोएं।

  • 4

    रूखे बालों का खात्मा

    जिन लोगों की शिकायत रहती है कि अच्छा खानपान और लाइफस्टाइल के बावजूद उनके बाल रफ और हमेशा ड्राई रहते हैं तो उनके लिए शायद अदरक से अच्छा विकल्प और कोई नहीं है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा में सीबम के उत्पादन को रोकते हैं और बालों को ड्राई होने से बचाते हैं। मार्किट में आपको आसानी से अदरक का तेल भी मिल जाएगा, आप इस तेल को भी अपने बालों में लगा सकते हैं।

  • 5

    बाल होते हैं चमकदार

    चमकदार और लहराते बालों का सपना देखने वाले आज से ही अदरक का सेवन करना शुरू कर दें। जी हां, सुबह खाली पेट एक छोटा टुकड़ा अदरक का सेवन करने से बालों में नेचुरल चमक आती है। अदरक के रस में ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगाने से और भी फायदा होता है। इसे एक घंटे तक या रात भर बालों में लगा कर रखें। उसके बाद बाल धो लें। आपको खुद अपने बालों में चमक दिखेगी।

Browse Slideshow