इन 5 टिप्‍स को अपनायेंगे तो गर्मियों में नहीं होगी टैनिंग की चिंता

Jun 17, 2017

  • 1

    टैनिंग की चिंता

    गर्मी के दस्‍तक देते ही हमें सबसे ज्‍यादा चिंता टैनिंग की सताने लगती है। जी हां गर्मियों में सूरज की तेज किरणों के कारण हमारी त्‍वचा झुलसने लगती है, जिससे हमारी त्‍वचा में टैनिंग आ जाती है और हमारी रंगत काली दिखने लेते हैं। लेकिन हम भी त्‍वचा की देखभाल तब करते हैं जब टैनिंग हो जाती है। अगर पहले से ही त्‍वचा की देखभाल कर ली जाये तो यह समस्‍या होगी ही नहीं। तो आइए जानें ऐसे की कुछ टिप्‍स जिनकी मदद से आपको अब आपको गर्मियों में टैनिंग की चिंता नहीं होगी।

  • 2

    टमाटर

    टैनिंग से बचने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन एक बार अपनी किचन में झांक कर नहीं देखते। हमारे घर का किचन इनके ट्रीटमेंट का खजाना है। टमाटर में लाइकोपीन होता है। जो एक अच्छा टैनिंग प्रोटेक्टर है। इसलिए टैनिंग से रंगत खोने से पहले ही अपने चेहरे पर टमाटर लगाना शुरु कर दें। इसके लिए टमाटर का जूस चेहरे पर लगायें और 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।

  • 3

    नींबू और पका केला

    नींबू में एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है जो टैनिंग के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन आप अगर टैनिंग नींबू में ग्लिसरीन मिला कर चेहरे पर लगायें ये चेहरे के टैनिंग के लिए सही है। इसके अलावा पके पपीते का टुकड़ा लेकर चेहरे पर लगाने से गर्मियों में भी चेहरा चमकता रहता है। पके केले का टुकड़ा लेकर चेहरे पर लगभग 15 मिनट तक मलें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा साफ हो जाता है।

  • 4

    पानी पिएं

    अपनी त्‍वचा को जरूरी पोषण और नमी मुहैया कराने के लिए आपको चाहिए कि रोजाना पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। आपको कम से भी कम तीन से चार लीटर पानी रोज पीना चाहिए। इसके साथ ही विटामिन सी युक्‍त फलों का सेवन भी आपकी त्‍वचा के लिए लाभप्रद होगा।

  • 5

    एंटीऑक्सीडेंट युक्‍त आहार लें

    वैसे तो फलों का सेवन हर मौसम में करना चाहिए लेकिन टैनिंग से बचने के लिए गर्मियों की शुरुआत में ही ज्यादा से ज्यादा रस भरे फलों का प्रयोग करें। इसके अलावा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये आहार अंदर से सनस्क्रीन का काम करते हैं और आपकी त्वचा को डैमेज होने से भी बचाते हैं।
    Image Source : Shutterstock.com

Browse Slideshow