गर्मियों में आंखों के इंफेक्शन को चुटकियों में दूर करेगा ये 1 घरेलू नुस्खा

Jun 17, 2017

Quick Bites:
  • धूल-मिट्टी से होता है इंफेक्शन
  • गर्मियों में कुछ यूं रखें अपनी आंखों का ख्याल
  • गर्मियों में दिन में तीन बार एक गिलास पानी से आंखें जरूर धोनी चाहिए

गर्मियों में जब हमें पसीना आता है, तो उससे हमारी स्किन तो खराब होती ही है, साथ ही आंखों पर भी काफी बूरा प्रभाव पड़ता है। धूल-मिट्टी ज्यादा होने की वजह से हमारी आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। गर्मी में बढ़ते तापमान से भी हमारी आंखों को नुकसान पहुंचता है। और इसके लिए लापरवाही नहीं करनी चाहिए। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए सावधानियां बरतने की जरूरत है।

eye infection

इसके अलावा आप अगर अच्छी डाइट ले रहे हैं, तो वह भी आपकी आंखों के लिए एक अच्छा इलाज है। मैंने जब भी डॉक्टर के पास आंखें टेस्ट कराने गई हूं, तो उन्होंने हमेशा मुझ से मेरी डाइट के बारे में जरूर पूछा है। इसलिए आंखों के लिए अच्छी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ेंः कमजोर आंखों को घंटों में सही करते हैं ये 3 उपाय!

गर्मियों में आप अपनी आंखों का ख्याल किस तरह रख सकते हैं, इसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरूरी है। तो आइए आपको बताते हैं कि किस तरह आप इनकी देखभाल कर सकते हैं।

गर्मियों में कुछ यूं रखें आंखों का ख्याल

  1. प्रदूषण होने की वजह से कई बार आंखों में जलन महसूस होती है। इसलिए ऐसे में आप दिन में तीन बार एक गिलास पानी से धीरे-धीरे छींटे मारकर अपनी आंखें धोएं। इससे आंखों की गंदगी बाहर निकलेगी।
  2. अत्यधिक ताप से आंखों को बचाने के लिए आपको हमेशा ऐसे सनग्लासेज का चुनाव करना चाहिए जो आपकी दोनों आंखों को अच्छी तरह ढकते हों और यूवीए और यूवीबी रेडिएशन को रोकते हों।
  3. अगर आपको अपनी आंखों में थकान महसूस हो, तो घर में मौजूद गुलाब जल लें। उसमें एक साफ रुई भिगोएं और 10 मिनट के लिए आंखों पर इसे रखकर ताजगी महसूस करें। यकीन मानिए, आपको इससे काफी फायदा होगा।
  4. गर्मियों में लोग एसी के पास रहना पसंद करते हैं, लेकिन इससे आंखों ड्राई हो जाती हैं। इसलिए, एयरकन्डीशनर के एकदम सामने न बैठें।

इसे भी पढ़ेंः आंखों में बासी थूक लगाएं, 1 महीने में चश्मा हटाएं

अब आपके पास हर तरह का इलाज है, जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों में होने वाले आंखों के इंफेक्शन से बच सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Eyes Infection Related Articles In Hindi